5 साल में चैटबॉट्स से ₹450 लाख करोड़ की शॉपिंग‎:दुनियाभर में शॉपिंग के लिए AI टूल्स का इस्तेमाल बढ़ रहा

Dec 13, 2025 - 09:00
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5 साल में चैटबॉट्स से ₹450 लाख करोड़ की शॉपिंग‎:दुनियाभर में शॉपिंग के लिए AI टूल्स का इस्तेमाल बढ़ रहा
क्रिसमस और नए साल के तोहफे खरीदने के लिए ‎‎बड़ी संख्या में लोगों ने खरीदारी का काफी काम‎ एआई चैटबॉट्स के हवाले कर रखा है। चैटबॉट्स‎ सुनते हैं कि यूजर क्या चाहता है, प्रोडक्ट्स की छंटनी ‎‎करते हैं और उनकी तुलना में मदद करते हैं। शॉपिफाई के एक सर्वे के मुताबिक हॉलिडे सीजन‎ में अमीर देशों में दो तिहाई कंज्यूमर और 18-24‎ वर्ष की आयु के 15-20% लोग शॉपिंग के‎ लिए एआई से मदद लेने का प्लान बना रहे हैं।‎ 2030 तक‎ 450 लाख करोड़ तक की शॉपिंग चैटबॉट्स से होगी मैकिन्जी ने एक स्टडी में पाया कि अमेरिका में ‎‎चैटजीपीटी जैसे टूल्स का सामान्य रिसर्च के बाद‎ दूसरा सबसे आम उपयोग शॉपिंग की सलाह में‎ किया जाता है। मैकिन्जी का अनुमान है, 2030 तक‎ 270 लाख करोड़ रु. से 450 लाख करोड़ रुपए‎ तक की शॉपिंग चैटबॉट्स के माध्यम से होगी।‎ ओपन एआई ने शॉपिफाई और एटसी से उनके ‎चैटबॉट्स के जरिए व्यवसायियों को अपने‎ प्रोडक्ट्स बेचने की अनुमति देने के लिए करार‎किया है। इसके बदले में फीस ली जाएगी। गूगल की‎‎‎‎‎‎‎‎‎‎‎‎‎‎‎‎‎‎‎‎‎‎‎‎‎ नजर भी इस बाजार पर है। अमेजन ने ओपन एआई के एजेंट्स को सूचनाएं ‎‎लेने से ब्लॉक किया अमेरिका में यूजर अपने ‎एआई टूल्स से दुकानों का स्टॉक चेक करने, मूल्य‎ देखने और खरीदारी करने के लिए कह सकते हैं।‎ कई ई-कॉमर्स वेबसाइट्स उनके और उनके‎ कस्टमर के बीच एआई एजेंट्स होने से भड़क गई‎ हैं। अमेजन ने ओपन एआई के एजेंट्स को सूचनाएं ‎‎लेने से ब्लॉक कर दिया है। वह परप्लेक्सिटी पर ‎‎मुकदमा चला रही है। उसका दावा है कि‎ परप्लेक्सिटी का कॉमेट ब्राउजर मानव के रूप में‎ अमेजन की वेबसाइट के आसपास मंडराता है।‎ वॉलमार्ट के प्रोडक्ट्स चैटजीपीटी से खरीदे जा‎ सकेंगे वहीं अक्टूबर में वॉलमार्ट ने बताया कि जल्द ही‎ उसके प्रोडक्ट्स चैटजीपीटी से सीधे खरीदे जा‎ सकेंगे। मिजुहो बैंक के एनालिस्ट मानते हैं,‎वॉलमार्ट की वेबसाइट पर चार प्रतिशत विजिट‎ दूसरों के हवाले से हुई हैं।‎ एआई फैशन शॉपिंग टूल डेड्रीम की फाउंडर‎ जूली बोर्नस्टीन कहती हैं, कुछ वस्तुओं की सर्चिंग‎ के लिए अन्य माध्यमों के मुकाबले चैटबॉट्स‎ अधिक सहायक हैं। वे वैक्यूम क्लीनर जैसे स्पष्ट‎ और तुलनात्मक स्पेसिफिकेशन के प्रोडक्ट में बेहतर‎ हैं। कॉस्मेटिक्स जैसे स्पेसिफिकेशन और निजी‎ पसंद वाले प्रोडक्ट के मामले में ठीक-ठाक हैं।‎ लेकिन वे फैशन जैसे पर्सनल क्षेत्र में अधिकतर ‎मौकों पर गलती करते हैं।‎ मानवीय संपर्क का महत्व भी‎ एआई से ऑनलाइन शॉपिंग में बदलाव के‎ कारण वास्तविक स्टोर्स को अहमियत मिली‎ है। शानदार डिस्प्ले और आकर्षक असिस्टेंट‎ वाली दुकानों के जरिए कंपनियों को स्वयं को‎ पेश करने का एक अन्य रास्ता मिला है। इस ‎साल शॉपिफाई सर्वे में तीन चौथाई लोगों ने ‎बताया कि वे शॉपिंग करते हुए मानवों से‎ संवाद को महत्व देते हैं। यह 2024 के‎ मुकाबले पचास फीसदी अधिक है।‎

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