एयरटेल का नेटवर्क डाउन:​​​​​​​फोन कॉल नहीं कर पा रहे यूजर्स, UPI ट्रांजैक्शन अटकने की भी शिकायतें

Oct 11, 2025 - 23:00
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एयरटेल का नेटवर्क डाउन:​​​​​​​फोन कॉल नहीं कर पा रहे यूजर्स, UPI ट्रांजैक्शन अटकने की भी शिकायतें
भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल की नेटवर्क सर्विस देशभर के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों से डाउन चल रही हैं। यूजर्स फोन कॉल नहीं कर पा रहे हैं, मोबाइल इंटरनेट ठीक से काम नहीं कर रहा और कुछ को तो सिग्नल ही नहीं मिल रहा है। कुछ यूजर्स ने UPI ट्रांजैक्शन अटकने की भी शिकायतें की हैं। 35% लोगों ने नो सिगनल की रिपोर्ट की वेबसाइट और ऑनलाइन सर्विसेज का रियल टाइम स्टेटस बताने वाले प्लेटफॉर्म डाउन डिटेक्टर के अनुसार, एयरटेल की सर्विसेज में 10 अक्टूबर शाम 7 बजे से समस्या देखने को मिल रही है। यूजर्स ने कनेक्टिविटी की समस्याओं को लेकर सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी जाहिर की है। वहीं, शाम आज (11 अक्टूबर) 6:30 बजे सबसे ज्यादा करीब 40 शिकायतें दर्ज की गईं। समस्या फेस कर रहे करीब 9% लोगों को मोबाइल फोन सर्विसेज में दिक्कत आई। 57% लोगों को मोबाइल इंटरनेट में दिक्कतें हुईं। वहीं, 35% लोगों ने नो सिगनल की रिपोर्ट दर्ज की हैं। सोशल मीडिया पर नेटवर्क की समस्याओं से यूजर्स का गुस्सा... एक यूजर ने लिखा, 'आपके नेटवर्क में क्या खराबी है? मैं बूस्टर से बस कुछ मीटर दूर हूं, लेकिन फिर भी एक ट्वीट (X पोस्ट) तक नहीं भेज पा रहा।' एक और यूजर ने लिखा कि उसने शुक्रवार को @Airtel_Presence पर नेटवर्क की समस्या को लेकर शिकायत की थी, लेकिन जवाब शनिवार की तड़के सुबह मिल सका। दो महीने में दूसरी बार डाउन हुई सर्विसेस एयरटेल की सर्विसेस दो महीने में दूसरी बार डाउन हुई हैं। इससे पहले 18 अगस्त को भी कई यूजर्स ने नेटवर्क, मोबाइल डेटा, नो सिगनल और वॉयस सर्विसेज में समस्याओं की शिकायतें की थी। तब एयरटेल ने कहा था, 'हम वर्तमान में नेटवर्क आउटेज का सामना कर रहे हैं। हमारी टीम इस समस्या को हल करने और सर्विसेज को तुरंत बहाल करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है। यूजर्स को हुई असुविधा के लिए खेद है।' हालांकि, इस बार सर्विसेस प्रभावित होने के 24 घंटे बाद भी कंपनी की ओर से कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं आया है। पहली तिमाही में कंपनी को ₹7,422 करोड़ का मुनाफा वित्त वर्ष 2025-26 की अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी को ₹7,422 करोड़ का मुनाफा हुआ है। सालाना आधार पर यह 57.31% बढ़ा है। अप्रैल-जून 2024 में यह ₹4,718 करोड़ रहा था। अप्रैल-जून में रेवेन्यू 28% बढ़कर ₹49,463 करोड़ पहली तिमाही (Q1FY2026) में कंपनी ने संचालन से 49,463 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट किया। पिछले साल के मुकाबले यह 28.46% ज्यादा है। Q1FY2025 में कंपनी ने ₹38,506 करोड़ का रेवेन्यू जनरेट किया था। वस्तुओं और सेवाओं को बेचने से मिलने वाली कुल राशि रेवेन्यू होती है। एयरटेल के होम्स बिजनेस के राजस्व में 26% की बढ़ोतरी स्मार्टफोन डेटा ग्राहक 2.13 करोड़ हुए, तिमाही आधार पर 39 लाख बढ़े 1995 में हुई थी भारती एयरटेल की शुरुआत भारत सरकार ने 1992 में पहली बार मोबाइल सेवा के लिए लाइसेंस बांटने शुरू किए। कंपनी के फाउंडर सुनील मित्तल ने इस अवसर को समझा और फ्रेंच कंपनी विवेंडी के साथ मिलकर दिल्ली और आस-पास के इलाकों के लाइसेंस हासिल किए। 1995 में मित्तल ने सेल्युलर सर्विस ऑफर करने के लिए भारती सेल्युलर लिमिटेड बनाई और एयरटेल ब्रांड के तहत काम शुरू किया। आउटेज से जुड़ी ये खबर भी पढ़ें स्टारलिंक की सर्विस दुनियाभर में डाउन: सेटेलाइट से इंटरनेट इस्तेमाल नहीं कर पा रहे यूजर्स, 40% ने टोटल ब्लैकआउट की शिकायत की दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन इलॉन मस्क की सेटेलाइट इंटरनेट देने वाली कंपनी स्टारलिंक की सर्विस आज (15 सितंबर) दुनियाभर में डाउन हो गई है। इससे यूजर्स सेटेलाइट से इंटरनेट इस्तेमाल करने में परेशानी हो रही है। डाउनडिटेक्टर के मुताबिक, सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस में 14 सितंबर सुबह 10:47 बजे से खराबी शुरू हुई। इस आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट के अनुसार, करीब 45,000 यूजर्स ने प्लेटफॉर्म पर इस समस्या की शिकायत की हैं। पूरी खबर पढ़ें...

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