मर्सिडीज-बेंज ने आज यानी 12 जून को भारतीय बाजार में अपनी पापुलर एसयूवी AMG G63 का ‘कलेक्टर्स एडिशन’ लॉन्च कर दिया है। ये गाड़ी खास तौर पर भारत के लिए बनाई गई है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत ₹4.3 करोड़ है। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि SUV की सिर्फ 30 यूनिट्स बेची जाएंगी। इसे केवल मर्सिडीज-बेंज के टॉप-एंड लग्जरी गाड़ियों के मौजूदा ग्राहक ही खरीद सकते हैं। इसमें भारत से प्रेरित डिजाइन है। ये गाड़ी रेगुलर जी 63 से ₹66 लाख ज्यादा महंगी है। इस स्पेशल एडिशन जी 63 की बुकिंग आज से शुरू हो गई है, और डिलीवरी 2025 की चौथी तिमाही में शुरू होगी। एक्सटीरियर: व्हील कवर पर ‘वन ऑफ थर्टी’ का बैज मिलेगा इस गाड़ी के पीछे के स्पेयर व्हील कवर पर ‘वन ऑफ थर्टी’ का बैज और SUV की पूरी लंबाई में चलने वाली साइड प्रोटेक्शन स्ट्रिप पर एक खास फिनिश दी गई है। साथ ही, इसमें 22-इंच के AMG-स्पेक एलॉय व्हील्स हैं, जो गोल्ड फिनिश में आते हैं। गाड़ी में दो कलर ऑप्शन मिलेंगे। मॉनसून की हरियाली से इन्सपायर्ड मिड ग्रीन मैग्नो और आयरन-रिच सॉइल से इन्सपायर्ड रेड मैग्नो कलर। इंटीरियर: अपने नाम को डैशबोर्ड के ग्रैब हैंडल पर उकेरवा सकेंगे इसमें दो रंगों वाली मैन्युफैक्चर कैटलाना बेज और ब्लैक नैप्पा लेदर सीट अपहोल्स्ट्री है, साथ ही डैशबोर्ड के लिए ओपन-पोर नेचुरल वॉलनट वुड ट्रिम है। इसमें हाई-टेक फीचर्स जैसे बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले। लेकिन जो चीज कलेक्टर्स एडिशन को खास बनाती है वो ये कि ग्राहक अपने नाम को डैशबोर्ड के ग्रैब हैंडल पर उकेरवा सकते हैं। परफॉरमेंस: 4.0-लीटर ट्विन-टर्बो V8 इंजन के साथ आएगी कलेक्टर्स एडिशन में ज्यादातर बदलाव कॉस्मेटिक हैं। इसके इंजन और परफॉरमेंस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ये गाड़ी उसी दमदार 4.0-लीटर ट्विन-टर्बो V8 इंजन के साथ आती है, जो 577 हॉर्सपावर और 850 Nm का टॉर्क देता है। इसमें 48V माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी है, जो 22 हॉर्सपावर का अतिरिक्त बूस्ट देती है। ये इंजन 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और मर्सिडीज के 4MATIC फोर-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आता है, जो इसे सड़क और ऑफ-रोड दोनों पर जबरदस्त परफॉरमेंस देता है। फीचर्स और टेक्नोलॉजी: भारत के लिए क्यों खास? मर्सिडीज ने पहली बार भारत के लिए इतनी खास और सीमित संस्करण वाली गाड़ी बनाई है। मर्सिडीज-बेंज रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ, मनु साले ने कहा कि ये ‘कलेक्टर्स एडिशन’ भारतीय परिदृश्य और ग्राहकों के जी 63 के प्रति प्यार से प्रेरित है। ये गाड़ी भारत की रंग-बिरंगी संस्कृति और खूबसूरत नजारों को सेलिब्रेट करती है। इसकी डिज़ाइन में भारतीय तत्वों को शामिल किया गया है, जो इसे न सिर्फ एक लग्जरी SUV बल्कि एक कलेक्टिबल आइटम बनाता है।